आयकर विभाग ने बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद कुमार व उनकी पत्नी के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने दिल्ली से सटे नोएडा मे करोड़ों रुपये के एक बेनामी प्लॉट को जब्त कर लिया है। यह कुल सात एकड़ में फैला प्‍लाट है। इस प्लाट की कीमत 400 करोड़ रुपये है।

जानकारी दे दें कि आयकर विभाग काफी समय से मायावती के भाई आनंद कुमार की संपत्ति की जांच कर रहा है। जाँच के दौरान ही पता चला की नोएडा में आनंद कुमार के पास एक बड़ा बेनामी प्लाट है। जिसकी साइज लगभग 30 हजार वर्ग मीटर है।  

आज राजनीति में आनंद का बड़ा नाम हैं। पहले वह नोएडा प्राधिकरण में क्‍लर्क हुआ करते थे लेकिन मायावती के सत्‍ता में आने के बाद से आनद की संपत्‍ति तेजी से बढ़ने लगी। जिसके बाद कई जांच एजेंसियों ने उन्हें निशाने पर ले लिया। बताया जाता है कि आनंद कुल 49 कंपनियों के मालिक हैं ।  

अब इस बेनामी प्‍लॉट को जब्‍त करने के लिए बेनामी निषेध इकाई ने 16 जुलाई को आदेश जारी किया था। उसके दो दिन बाद आयकर विभाग ने इस प्‍लॉट को जब्‍त कर बड़ी कार्रवाई शुरू की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह प्‍लॉट आनंद कुमार की पत्‍नी विचित्र लता का है उनके पास कुछ और संपत्‍ति भी है जो की बेनामी है। इन पर भी भविष्‍य में कार्रवाई हो सकती है। अब मायावती की परेशानी भी इस कार्रवाई के बाद बढ़ सकती है क्योंकि आयकर विभाग के अतिरिक्त इस मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी कर रहा है।