जम्मू कश्मीर में पिछले कई महीनों से सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। जिसके बाद से ही सुरक्षाबल लगातार जाँच पड़ताल करने में लगी हुई है। सोमवार को सुबह सुबह जम्मू राजौरी 144-ए राष्ट्रीय हाईवे पर तलाशी के दौरान सुरक्षाबल को एक आईईडी बम हाथ लगा है। जानकारी के मुताबिक, आतंकी किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने की फिराक में थे।

सूत्रों के अनुसार, इस बार आतंकियों ने जम्मू राजौरी हाईवे के जरिए साज़िश को अंजाम देने की कोशिश की थी। गनीमत रही कि समय रहते सुरक्षाबलों को आतंकियों की इस साज़िश के बारे में पता चला गया। जिसके बाद से ही हाईवे पर जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस बम निरोधक दस्ते टीम के साथ वहां आ गई। किसी भी तरह की जन हानि से बचने के लिए सबसे पहले सुरक्षाबलों ने इस हाईवे पर आम वाहनों की आवाजाही को रोका दिया है। मौके पर मौजूद हर गाड़ियों की तलाशी ली जा रही है।

जिसके बाद आईईडी बम की पड़ताल शुरू की गई। फिलहाल, सुरक्षाबल आईईडी की जांच कर इसे निष्क्रिय करने की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं। घाटी की सुरक्षा में जुटे वरिष्ठ‍ अधिकारी के अनुसार हमलावर पुलवामा की तरह का एक और हमला करने की फिराक में थे। फ़िलहाल अभी बम डिस्‍पोजल स्‍क्‍वाड आईईडी डिफ्यूज़ करने में लगे है। वहीं दूसरी तरफ जम्मू पुलिस और सेना के जवान यातायात को नियंत्रण करने में भी जुटे हैं।

बता दें की ऐसा पहली बार नहीं हुआ और इसके पहले भी 22 मई को पुंछ जिले के मेंढर इलाके में आईईडी ब्लास्ट हुए था, जिसमें एक जवान शहीद हो गया था और कई घायल भी हुए थे। यह घटना उस समय हुई थी, जब सेना की टीम पेट्रोलिंग के लिए निकली थी।