प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री है जो लोगों द्वारा दिए उपहारों की सार्वजनिक नीलामी करते है। इस नीलामी से आया हुआ पैसा नमामि गंगे योजना में उपयोग किया जाता है। पिछले जनवरी में भी पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी की थी और अब पिछले 6 माह में पीएम मोदी को दिए गए उपहारों की नीलामी फिर कि जाएगी।

ग़ौरतलब है कि इस बार पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी 4 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक ई-नीलामी के माध्यम से की जायेगी। इस नीलामी में करीब 2772 उपहारों को नीलामी के लिए रखा गया है जिसकी कीमत 200 रूपये से लेकर तो करीब 2.5 लाख रूपए तक रखी गई है। आम लोगों के देखने के लिए 14 सितम्बर को इंडिया गेट स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में इन्हें रखा जायेगा। इस नीलामी से जो भी राशि प्राप्त होगी पीएम मोदी उसका उपयोग नमामि गंगे परियोजना में करेंगे।

बता दें कि इसी वर्ष जनवरी में भी पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी की गई थी। उस नीलामी में स्वर्ण मंदिर का एक स्मृति चिन्ह करीब 3.5 लाख रुपये में नीलाम हुई थी। इस स्मृति चिन्ह का आरक्षित मूल्य 10,000 रूपए तय किया गया था।

पिछली नीलामी में पीएम मोदी को मिले करीब 1900 उपहारों को मोदी सरकार ने नीलाम किया था इन 1900 उपहारों में विभिन्न देशों से मिले उपहार शामिल थे। इस बार इस नीलामी में सिर्फ भारत के अन्य राज्यों द्वारा मिले उपहारों को ही नीलम किया जायेगा।