एक बड़ी खबर जो कि गांधी परिवार से जुड़ी है हाल ही में सामने आई है। गांधी परिवार की सुरक्षा को कम करने की तैयारी मोदी सरकार कर रही है। सूत्रों के अनुसार यह बताया जा रहा है कि SPG सुरक्षा घेरा गांधी परिवार से जल्द ही हटाया जाने वाला है। नई व्यवस्था में अब एसपीजी के स्थान पर Z+ सुरक्षा दी जाने वाली है। मोदी सरकार के इस फैसले पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है और कहा क़ी यह एक साजिश है।

जानकारी के अनुसार गांधी परिवार की सुरक्षा Z+ श्रेणी की होगी साथ ही CRPF के कमांडो सुरक्षा ड्यूटी में रहेंगे। गृह मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया है। अब एसपीजी की सुरक्षा केवल पीएम मोदी के पास रहेगी। एसपीजी की सुरक्षा इससे पहले चार लोगों के पास थी वह पीएम मोदी के अलावा सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का नाम भी शामिल था।

प्राप्त जानकारी अनुसार यह निर्णय समस्त सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट्स के आधार पर ही लिया गया है। गांधी परिवार पर पिछले कुछ समय में किसी तरह के हमले की कोई धमकी या उसकी आशंका नहीं थी जिसके चलते सरकार की ओर से सुरक्षा कम करने का फैसला लिया गया।

सूत्रों के मुताबिक गांधी परिवार की तरफ से 30 से अधिक यात्राओं के विषय में एसपीजी के साथ सही तरीके से जानकारी नहीं साझा की जा रही थी। ये यात्राएं पिछले 5 साल के दौरान हुई थी। कोई अप्रिय घटना की जानकारी भी इस यात्रा के दौरान एसपीजी को नहीं मिली थी।