दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस पहली ऐसी ट्रेन होगी, जिसका परिचालन निजी संचालक करेंगे। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई को बजट पेश करते हुए कहा था कि रेलवे के विकास और विस्तार के लिए अगले 10 सालों में 50 लाख करोड़ रुपये की जरूरत है। दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस की घोषणा 2016 में की गई थी, लेकिन हाल में जारी नई समय सारिणी में इसे जगह मिली है।

न्यूज़ एजेंसी PTI के मुताबिक दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस देश की पहली ट्रेन होगी जिसका संचालन प्राइवेट कंपनी करेगी। रेलवे के एक और रूट पर प्राइवेट ट्रेन चलाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। इस रूट की भी दूरी 500 किलोमीटर के आसपास होगी। दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट ट्रेन होगी और यह किसी लक्ज़री ट्रेन से कम नहीं होगी।

दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के टाइम टेबल और इसकी प्रमुख विशेषताएँ -

बता दे की तेजस ट्रेन की संख्या 12585 है और यह लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली तक चलेगी। तेजस एक्सप्रेस सुबह 6:50 बजे लखनऊ जंक्शन से प्रस्थान करेगी और दोपहर 1: 35 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी। यह ट्रेन नई दिल्ली से शाम 3:35 बजे चलेगी और रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। ट्रेन रविवार और गुरुवार को छोड़कर सभी दिन चलेगी।

इस लक्ज़री ट्रेन में हर सीट पर स्क्रीन लगी हुई है, फ्री वाई-फाई, पर्सनल मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, आटोमेटिक विंडोज, एलईडी लाइटिंग, सीसीटीवी, ऐसी और साथ ही ट्रेन में मॉड्यूलर बायो टॉयलेट और सेंसर टैप भी लगाए गए है।

इस ट्रेन की कस्टडी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के पास रहेगी। इस ट्रेन की पूरी देखरेख IRCTC ही करेगी। यहाँ तक की ट्रेन का किराया भी IRCTC तय करेगी।  बता दें की इस ट्रेन में सब्सिडी नहीं मिलेगी। तेजस एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 20% ज्यादा होगा।