संसद से नागरिकता संशोधन कानून के पास होने और इसके कानून बनने के बाद इसपर हंगामा मचा हुआ है। कई जगह इसके खिलाफ हिंसक प्रदर्शन भी हुए और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान भी पहुंचाया गया। इन विरोधों का नेताओं द्वारा राजनीतिक फायदा भी उठाया गया। कई मौकों पर बहुत सारे नेताओं ने भड़काऊ बयान दिए अब इन्हीं में से कुछ नेताओं पर भड़काऊ बयान देने के आरोप में FIR हो गया है।

ये नेता हैं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी। इन तीनों नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई है। इन पर आरोप है कि इन्होंने नागरिकता संशोधन कानून पर कथित तौर से भड़काऊ भाषण दिया है। बता दें की इस शिकायत को CJM कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है और इसकी सुनवाई के लिए 24 जनवरी 2020 का दिन निश्चित किया है।

ANI की खबर के अनुसार यह शिकायत उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट (CJM) कोर्ट में दर्ज करवाई गई थी। इस शिकायत को प्रदीप गुप्ता नाम के एक वकील ने दर्ज करवाई है। अपनी शिकायत में प्रदीप गुप्ता ने इन तीन नेताओं के साथ साथ NDTV के पत्रकार रवीश कुमार का भी नाम दर्ज करवाया है।

अपनी शिकायत में वकील प्रदीप गुप्ता ने कहा कि "सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, ओवैसी और रवीश कुमार ने नागरिकता कानून (CAA) को लेकर लोगों के बीच भड़काऊ बातें फैलाई और सांप्रदायिक सौहार्द को नुकसान पहुंचाया।"

बहरहाल बता दें कि CAA पर विरोध थमता नजर नहीं आ रहा है। कल कांग्रेस पार्टी के बहुत सारे नेताओं ने मिलकर राजघाट पर इसके विरुद्ध सत्याग्रह का आयोजन किया था। इस आयोजन में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने उपस्थिति दर्ज करवाई और ‘एकता के लिए सत्याग्रह’ किया।