Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

फारूक अब्दुल्ला से ED ने की पूछताछ, 113 करोड़ रूपए का घोटाला करने का आरोप

फारूक अब्दुल्ला से ED ने की पूछताछ, 113 करोड़ रूपए का घोटाला करने का आरोप

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला से प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले के मामले पूछताछ की है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने बुधवार को उनसे करीब साढ़े छह घंटे तक पूछताछ की। फारूक अब्दुल्ला से यह पूछताछ चंडीगढ़ में की गई। खबर है की फारूक से पूछताछ के दौरान 106 सवाल पूछे गए। ED की पूछताछ के बाद अब्दुल्ला ने कहा, 'मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है। मैं जांच के लिए तैयार हूँ।'

सीबीआई (CBI) की रिपोर्ट के मुताबिक, जब फारूक अब्दुल्ला जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे तब उन्होंने करोड़ो रुपये का घोटाला किया था। अब्दुल्ला पर आरोप है की उन्होंने 113 करोड़ रुपए का घोटाला किया है। इस घोटाले में अब्दुल्ला के साथ क्रिकेट एसोसिएशन के तत्कालीन महासचिव मोहम्मद सलीम खान, तत्कालीन कोषाध्यक्ष अहसान अहमद मिर्जा और जम्मू कश्मीर बैंक का एक कर्मचारी बशीर अहमद मिसगर भी शामिल थे।

सीबीआई (CBI) जाँच के मुताबिक, बीसीसीआई (BCCI) ने 2002 से 2012 के बीच जेकेसीए को राज्य में खेल को बढ़ावा देने के लिए 113 करोड़ रुपए दिए थे। लेकिन फारुख ने इस फंड को पूरा खर्च नहीं किया था। उन्होंने इसमें से आधा खर्च खेल के लिए किया और बचा हुआ 43.69 करोड़ रुपए से ज्यादा का घोटाला किया और इस पैसे को खिलाड़ियों पर भी खर्च नहीं किया गया।

आपको बता दें की सीबीआई को साल 2015 में जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट द्वारा इस मामले की जांच की ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी। पहले इस मामले की जाँच पुलिस को सौंपी गई थी। लेकिन जाँच में परेशानी ना आए इसलिए इस मामले की ज़िम्मेदारी सीबीआई को सौंपी गई।

Loading...