भारत के पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम पर फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से गैर कानूनी तरीके से INX मीडिया को स्वीकृति दिलवाने का आरोप है। यह मामला 2007 का है जब चिदंबरम देश के वित्त मंत्री थे। 2007 से 2014 तक देश में कांग्रेस की सरकार होने के कारण इस मामले में कार्यवाही नहीं हो पाई थी। फिर देश में भाजपा सरकार आने के बाद कार्यवाही हुई और बीते दिन पी चिदंबरम ने दिल्ली हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए अर्जी लगाई थी परन्तु इस बार कोर्ट ने इस दरखास्त को रद्द कर दिया है। जमानत रद्द होने के बाद सीबीआई ने उन्हें 24 घंटों की मशक्कत के बाद गिरफ्तार किया और उन्हें गिरफ्तार करने के बाद उनकी संपत्ति की जांच की तब जांच में पता चला उनकी संपत्ति इतनी है।

ग़ौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय की जानकारी के अनुसार पी चिदंबरम 175 करोड़ की संपत्ति का मालिक है। राज्यसभा के चुनाव में हिस्सा लेने के लिए जमा किये शपथ पत्र के अनुसार दोनों पति पत्नी के पास 95.66  करोड़ रुपये की संपत्त‍ि है। उनके पुत्र कार्ति चिदंबरम के पास घोषित रूप से 80 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

चिदंबरम का जन्म एक धनी परिवार में हुआ था और उनके नाना चेट्ट‍िनाड के एक धनी बैंकर थे। वह पेशे से वकील है और उनकी एक हियरिंग की फीस लाखों में होती है।

न्यूज़ चैनल आज तक के अनुसार उनके नाम पर ब्रिटेन में मकान और लगभग 25 करोड़ रुपए की राशि जमा है। टोयोटा इनोवा और स्‍कोडा सहित तीन कारों के मालिक है चिदंबरम। अगर इस न्यूज़ चैनल की माने तो चिदंबरम के पास 5 लाख रुपये नगद, 25 करोड़ रुपये की राशि बैंकों और अन्य संस्थाओं में जमा है। 3.47 करोड़ रुपये चिदंबरम ने शेयरों, डिबेंचर आदि में निवेश किये है। चिदंबरम ने पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में करीब 35 लाख रुपये जमा किये हुए है।10 लाख रुपये की कीमत वाली बीमा पॉलिसियां है। बैंक में मिनिमम डिपॉजिट 3 हजार रुपए का होता है और उनका सबसे बड़ा डिपॉजिट 20 करोड़ रुपए का था। 7 करोड़ रुपये की कृषि भूमि, 45 लाख रुपये की व्यावसायिक इमारत, करीब 32 करोड़ रुपये के आवासीय मकान, ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में करीब 4.5 करोड़ रुपये का मकान भी चिदंबरम के नाम है।

बता दें कि उपरोक्त कमाई घोषित रूप से पी चिदंबरम की है इसके अलावा उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के पास लगभग 80 करोड़ रुपये की सम्पत्ति है और उनकी पत्नी और रिश्तेदारों के पास भी करोड़ों में सम्पत्ति है।