दलितों की पार्टी कहलाने वाली बहुजन समाज पार्टी भारत की सबसे अमीर पार्टी वही दूसरे नम्बर पर सबसे ज्यादा बैंक बैलेंस रखने वाली पार्टियों में नाम आता है सपा का यानी की अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी का। यह जानकारी चुनाव आयोग में पेश आंकड़ों के आधिकारिक रिकॉर्ड से मिली है।

25 फरवरी को चुनाव आयोग को दी गयी व्यय (एक्सपेंडीचर) रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार बहुजन समाज पार्टी के आठ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक खातों में 669 करोड़ रुपये जमा है। ये वही बहुजन समाज पार्टी है जो 2014 लोकसभा चुनावों में खाता तक नही खोल पाई थी वहीं इस पार्टी ने 2019 में बैंक बैलेंस के मामले में सभी पार्टियों को पीछे छोड़ दिया है।

669 करोड़ रुपये के साथ ही बहुजन समाज पार्टी के पास 95.54 लाख कैश भी मौजूद है। वहीं दूसरे नंबर पर आने वाली अखिलेश की समाजवादी पार्टी के पास 471 करोड़ रुपए है। दिलचस्प बात यह है कि देश की बड़ी पार्टियों में आने वाली पार्टियाँ भाजपा और कांग्रेस बैंक बैलेंस के मामले में बसपा और सपा जैसी छोटी पार्टियों से पीछे है।

बैंक बैलेंस के मामले में कांग्रेस तीसरे नंबर पर है। कांग्रेस के पास 196 करोड़ का बैंक बैलेंस है। हालांकि यह जानकारी पिछले साल दो नवंबर को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समापन के बाद आयोग को दी गई जानकारी पर आधारित है। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर चन्द्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी का नाम आता है। रिपोर्ट के मुताबिक़ चन्द्रबाबू नायडू की पार्टी के पास 107 करोड़ की धनराशि है।

इस लिस्ट में पांचवे नम्बर पर नाम आता है भारतीय जनता पार्टी का जो देश की सफल पार्टियों में से एक है। भारतीय जनता पार्टी के पास केवल 82 करोड़ बैंक बैलेंस है, जो कि अन्य सभी पार्टियों की तुलना में सबसे कम है। बीजेपी इस सूची में क्षेत्रीय पार्टियों से भी पिछड़ रही है।