एक महीने से भी ज्यादा दिनों तक चले लोकसभा चुनाव आखिरकार अपने अंत तक पहुँच गया। कल चुनावों के अंतिम चरण का मतदान जैसे ही शाम को समाप्त हुआ वैसे ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कुछ अन्य नेताओं ने भी ऐसे बयान दिए जिससे ये इशारे मिलने लगे हैं की भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ वापसी करने वाली है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को सातवें चरण का मतदान खत्म होते ही चुनाव आयोग पर आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी के सामने आयोग ने समर्पण कर दिया है। राहुल ने ट्वीट के माध्यम से चुनाव आयोग पर निशाना साधा। गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा की, ‘‘चुनावी बांड और ईवीएम से लेकर चुनाव के कार्यक्रम में छेड़छाड़ तक, नमो टीवी, ‘मोदीज आर्मी' और अब केदारनाथ के नाटक तक चुनाव आयोग का मिस्टर मोदी और उनके गैंग के समक्ष समर्पण सारे भारतीयों के सामने जाहिर है।'' उन्होंने आगे लिखा की, ‘‘चुनाव आयोग का डर रहता था और उसका सम्मान होता था, अब नहीं रहा।''

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और संप्रग सरकार में वित् मंत्री रहे पी चिदंबरम ने भी सातवें चरण के मतदान खत्म होते ही चुनाव आयोग पर निशाना साधा। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा की, “मतदान समाप्त हो गया है। अब हम कह सकते हैं कि पिछले दो दिनों में पीएम की 'तीर्थयात्रा' मतदान को प्रभावित करने के लिए धर्म और धार्मिक प्रतीकों का  एक अस्वीकार्य उपयोग था।”

अपने अगले ट्वीट में पी चिदंबरम ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए लिखा की, “हमारा आरोप रहा कि चुनाव आयोग काम करने कि जगह सोता रहा है। अब, हम आगे जाकर कह सकते हैं कि चुनाव आयोग ने स्वतंत्रता और अधिकारों का पूर्ण आत्मसमर्पण कर दिया। यह बहुत शर्म की बात है!”

चुनाव खत्म होते ही कांग्रेस नेताओं के बयानों से उनकी कुंठा नजर आने लगी है।  इससे पता चल रहा है की वे इन चुनावों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।  कल शाम अलग अलग न्यूज़ चैनलों पर प्रसारित हुए एग्जिट पोल के आंकड़े भी बता रहे हैं की मोदी सरकार आसानी से वापसी करने वाली है।