लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान कांग्रेस की तरफ से दावा किया गया था की हमारी सरकार के समय पहली सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी। पर अब सेना के उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने हाल ही में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के इस दावे को झूठा साबित कर दिया है। भारतीय सेना की ओर से कहा गया की पहली सर्जिकल स्ट्राइक 2016 में हुई थी।

लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने सोमवार को कहा कि बालाकोट में आतंकियों के अड्डों पर भारतीय वायुसेना द्वारा किया गया हवाई हमला एक बड़ी उपलब्धि थी। जिसमें हमारे एयरक्राफ्ट दुश्मन के इलाके में अंदर तक गए और आतंकी ठिकानों पर हमला किया। पाकिस्तानियों ने अगले दिन हवाई कार्रवाई की, हालांकि उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया गया।

सर्जिकल स्ट्राइक के मसले पर उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पहले डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन ने एक सूचना का अधिकार के अंतर्गत पूछे गए सवाल के जवाब में कहा था कि पहली सर्जिकल स्ट्राइक सितंबर 2016 को हुई थी। राजनैतिक दल क्या कहते है? मुझे नहीं पता उन्हें सरकार ने जो बताया है वही सच्चाई है।

बालाकोट में की गई एयरस्ट्राइक के मुद्दे पर उन्होंने कहा की हमारे द्वारा किये गए हमले में आतंकियों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बड़ी चोट पहुंची है, जो एक बड़ी कामयाबी है। आगे उन्होंने बताया की इस साल में अब तक 86 आतंकवादियों को मार गिराया है और 20 आतंकवादियों को गिरफ़्त में लिया गया है।