उत्तर प्रदेश के वाराणसी के एक युवक ने महिलाओं के लिए एक नया व्यक्तिगत सुरक्षा गैजेट विकसित किया है।

वाराणसी के रहने वाले श्याम चौरसिया एक महत्वाकांक्षी वैज्ञानिक हैं जिन्होंने एक 'लिपस्टिक गन’ विकसित की है जो न केवल गोली की आवाज़ जैसी ध्वनि और विस्फोट कर सकती है, बल्कि साथ ही साथ पुलिस आपातकालीन नंबर 112 को आपके संकट में होने का संकेत भी भेज सकती है।

इस बन्दूक के बारे में बात करते हुए चौरसिया ने कहा कि उन्होंने सामान्य लिपस्टिक कवर में एक अतिरिक्त सॉकेट फिट करके इसका निर्माण किया है। उन्होंने बताया की “अगर कोई महिला असहज स्थिति में फंसती है, तो वह बस सॉकेट में लगे बटन को दबा सकती है। यह गोली की ध्वनि की तरह एक जोरदार धमाका करेगी और आपातकालीन नंबर 112 को एक संदेश भी भेजे देगी। इसे कैरी karna भी बहुत आसान है और चूंकि यह सामान्य लिपस्टिक के लिए फिट है, इसलिए यह संदेह भी पड़ा नहीं करता है।

बता दें की यह लिपस्टिक गन देखने में भी बहुत आकर्षक है और ब्लू टूथ के माध्यम से आपके मोबाइल फोन से जुड़ी भी रहती है। चौरसिया ने कहा कि उन्हें इस गैजेट को बनाने में एक महीने का समय लगा जिसकी कीमत लगभग 600 रुपये है। वह डिवाइस के लिए पेटेंट प्राप्त करने की योजना बना रहा है।

इस गैजेट का उपयोग करने वाली बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की एक छात्रा शेफाली राय ने कहा “यह विस्फोट करने के लिए सुविधाजनक है और इसकी विस्फोट ध्वनि से डर पैदा होता है। जब आप इसे बाहर निकालते हैं, तो किसी को संदेह नहीं होगा क्योंकि यह लिपस्टिक की तरह दिखता है।