भारत में बन रही है 3000 किमी लंबी दीवार, आतंकवादियों से इंडियन रेलवे की होगी सुरक्षा

Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read
भारत में बन रही है 3000 किमी लंबी दीवार, आतंकवादियों से इंडियन रेलवे की होगी सुरक्षा

आतंकवादी भारत में आंतकी हमलों के लिए नई नई तैयारियाँ कर रहे है। रिपोर्ट के अनुसार, आतंकवादी भारत में हमलों के लिए अक्सर रेलवे स्टेशन को टारर्गेट करते हैं। इसके बाद से रेलवे सुरक्षा के लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं। खबर आ रही है की देश के 202 रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा में करीब 3000 किलोमीटर लंबी बाउंड्रीवॉल बन रही है।

इस बात की जानकारी रेलवे सुरक्षा बल के डीजी अरुण कुमार ने दी। वे मंगलवार को महानगर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्ष 2008 में मुम्बई हमले के बाद से ही रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा को लेकर मंथन चल रहा है। इसी के क्रम में आरपीएफ का आधुनिकीकरण हुआ। स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे, लगेज स्कैनर, डोरफ्रेम मेटल डिटेक्टर लगाया गया।

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि देश के 202 रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा में करीब 3000 किलोमीटर लंबी बाउंड्रीवॉल बनाने की योजना है। इसमें पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर, लखनऊ और छपरा स्टेशन शामिल हैं। कई स्टेशनों पर काम शुरू भी हो गया है। इसके बनने के बाद स्टेशनों पर प्रवेश के खुले क्षेत्र पूरी तरह बंद हो जाएंगे और सुरक्षा चौकस होगी।

इसके अलावा अरुण कुमार ने बताया की महत्वपूर्ण ट्रेनों के टिकट की दलाली के रैकेट को तोड़ने में आरपीएफ की टीमें लगी हैं। उन्होंने बताया कि आरपीएफ को रेलवे एक्ट के उल्लंघन में कार्रवाई करने का अधिकार मिल सकता है। इसका प्रस्ताव केन्द्र सरकार ने राष्ट्रपति को भेजा है।

GO TOP