Go to the profile of  Punctured Satire
Punctured Satire
1 min read

24 घंटे सुनी जायेगी जनता की शिकायतें, तुरंत एक्शन लेने के लिए योगी ने दिया अधिकारियों को निर्देश

24 घंटे सुनी जायेगी जनता की शिकायतें, तुरंत एक्शन लेने के लिए योगी ने दिया अधिकारियों को निर्देश

जनता के प्रति अपनी जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए योगी सरकार ने एक हेल्पलाइन सुविधा शुरू की है। उत्तर प्रदेश की जनता कोई भी समस्या होने पर 1076 नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यदि इस नंबर पर दर्ज शिकायतों का निपटान 7 दिन के भीतर नही होता है तो इसके लिए ज़िम्मेदार अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी। इस हेल्पलाइन नंबर पर प्रदेश में कहीं से भी लोग कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह सेवा 24 घंटे चालू रहेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार प्रदेश की 23 करोड़ जनता के प्रति जवाबदेह है। जागरूकता के अभाव में जनता को अपनी शिकायतों की सुनवाई के लिए बहुत भटकना पड़ता है। ऐसे में एक हेल्पलाइन सेवा शुरू कर योगी जी ने घर बैठे उनकी समस्याओं की सुनवाई की सुविधा प्रदान की है। अपनी समस्याओं के जल्द उचित समाधान नहीं मिलने के कारण जनता में व्यापक असंतोष रहता है जिसे दूर करना बहुत ज़रूरी है।  

इस सुविधा के बारे में खुद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, “इस हेल्पलाइन पर जो भी शिकायत आएगी उसे तुरंत संबंधित विभाग को भेजा जायेगा और एक सप्ताह के भीतर ही उसका समाधान किया जायेगा। यदि अधिकारी अपना काम ठीक से नहीं करता है तो उस पर भी कार्यवाही की जायेगी। लोगों की समस्याओं पर 360 डिग्री पर काम किया जाएगा। इस हेल्पलाइन पर झूठी काल करने वालों पर कार्यवाही भी की जायेगी।”

इस हेल्पलाइन से पुलिस और स्वास्थ्य विभाग भी जुड़े रहेंगे। इस हेल्पलाइन से जुड़े सभी विभागों के द्वारा संबंधित शिकायतों की मॉनिटरिंग की जाएगी। हर शिकायत के निपटान का फीडबैक भी लिया जायेगा। इस हेल्पलाइन पर 500 सीटों की व्यवस्था की गई है ताकि शिकायत दर्ज करने और उसके निपटान की प्रक्रिया तेजी से संपन्न हो।