Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

विंग कमांडर अभिनंदन को स्वतंत्रता दिवस पर मिलेगा वीर चक्र सम्मान

विंग कमांडर अभिनंदन को स्वतंत्रता दिवस पर मिलेगा वीर चक्र सम्मान

स्वतंत्रता दवस के अवसर पर इस बार भारतीय वायु सेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान सर्वोच्‍च सैन्‍य पुरस्‍कार वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। अभिनंदन ने 27 फरवरी को जम्‍मू कश्मीर में हुई वायु सैनिक हलचल में अपने मिग-21 से पा‍किस्‍तान एयरफोर्स के एफ-16 को ढेर कर दिया था। जिसके बाद उन्हें पकड़ लिया गया था और 60 घंटे बाद छोड़ा था। उनकी बहादुरी को देखते हुए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। इनके साथ साथ स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा।

अभी कुछ दिन पहले भी अभिनंदन के साथ, पांच मिराज -2000 फाइटर जेट्स के पायलट जिन्होंने पाकिस्तान के बालाकोट इलाके में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकी लॉन्च-पैड पर बम गिराए थे को बहादुरी का प्रदर्शन करने के लिए वायुसेना मेडल से सम्‍मानित किये जाने की चर्चा शुरू हुई था ।

इस दौरान वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था की, "वीरता पुरस्कार विजेताओं की अंतिम सूची 14 अगस्त को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से प्राप्त होगी। राष्ट्रपति द्वारा औपचारिक रूप से अनुमोदित की गई सूची के बाद ही हम आम जनता को पुरस्कारों के नामों का खुलासा कर सकते हैं।"

अब यह साफ़ हो चुका है की अभिनंदन और उनके साथी को सम्मान दिया जाने वाला है। ग़ौरतलब है की  27 फरवरी के दिन अभिनंदन मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा किया था और एक विमान को मार भी गिराया था। इस दौरान वे पाकिस्तान में फस गए थे पर भारतीय दवाव की वजह से पाकिस्तान को उन्हें छोड़ना पड़ा था।

बता दें की परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र भारत का तीसरा सबसे बड़ा युद्ध वीरता पुरस्कार है। बता दे की विंग कमांडर ने दुनिया के ऐसे पहले पायलट है जिन्होंने MiG-21 से पाक के F-16 को मात्र 90 सेकेंड्स में मार गिराया था। MiG-21 जहां 60 के दशक का फाइटर जेट है तो वहीं F-16 एक मॉर्डन जेट है। ऐसे में अभिनंदन ने जो किया वह दुनिया में लोगों ने पहली बार देखा था। इसके बाद से ही अभिनंदन हीरो बन गए थे।

Loading...