नवाबों की नवाबी के बारे में तो आप जानते होंगे। उनके ठाठ बाठ की चर्चा पूरी दुनिया में होती है। उनके किस्से सुनकर लगता है की कभी हमें भी ऐसी नवाबी का आनंद मिल पाता। यदि आप ऐसी इच्छा रखते है तो अब इस इच्छा को पूरा कर सकते है। जी हाँ आप नवाबी स्नान का लुत्फ़ उठा सकते है।

बता दें की मध्यप्रदेश के भोपाल में नवाबों का कदीमी रॉयल हमाम आज भी लोगो के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। आज भी इस हमाम में रॉयल फैमिली के लोग शाही स्नान करते है। जानकारी दे दें की यह रॉयल हमाम दिवाली से शुरू होकर होली तक चलता है। इस हमाम के लिए नवाब पठारी के पोते नाहिद- जहाँ बेगम और तौफीक जहां बेगम के नाती अनवर फहीम आदि शाही स्नान के लिए आते है।

इस हमाम के बारे में अनवर फहीम ने बताया की जब वह छोटे थे तो अपने दादा परदादा के साथ यहाँ आया करते थे उसके बाद आज भी जब उन्हें समय मिलता है तब वह अपनी थकान को दूर करने के लिए अपने दोस्तों के साथ यहाँ ज़रूर आते है।

यह हमाम 300 साल पुराना है। इस परिवार को नवाब परिवार और शाही मेहमानों की सेवा हेतु बनवाया गया था। इसकी देखभाल का जिम्मा नवाब द्वारा हज्जाम हम्मू खलीफा को दिया गया था। यहाँ स्नान करने से थकान दूर हो जाती है। साथ ही पूरे शरीर में चमक आ जाती है। यह हमाम बहुत पॉपुलर है। इतना ही नहीं इस रॉयल हमाम के अलावा इस शहर में 2 और हमाम भी है। जिसमे से एक इस्लाम नगर के चमन महल में है और दूसरा बेनजीर पैलेस में है।