बचपन में हमें दूध पीने के फायदे बताये जाते थे और हमे रोज एक या दो गिलास दूध पीने की सलाह दी जाती थी। शराब और बियर के लिए कहा जाता था कि यह बुरी चीजें है इनका सेवन नहीं करना चाहिए। आज पेटा (पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल) ने एक रिपोर्ट पेश की है जिसके अनुसार दूध पीने से ज्यादा बियर पीना फ़ायदेमंद बताया गया है।

पेटा के अनुसार बियर से हमारे शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है साथ ही इसके सेवन से उम्र भी लंबी होती है। पेटा ने लोगों सलाह देते हुए यह कहा कि दूध नहीं पीना चाहिए। दूध पीने से कई नुकसान भी है इसके कारण मोटापा, डायबिटीज़ एवं कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियाँ भी होती है।

पेटा ने हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक रिपोर्ट के आधार पर यह दावा किया है। उनके इस बयान को शाकाहारी होने के फ़ायदों से जोड़कर भी देखा जा रहा है और अब इस पर एक लंबी बहस छिड़ी हुई है।

बियर एक एल्कोहल बेवरेज है और इसे बनाने में जो सामान उपयोग में लाया जाता है उसमे कई तरह के पोषक तत्व होते है जैसे जौ, गेहूं, मक्का और चावल आदि। साथ ही बियर में 90 फीसदी पानी के साथ फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को फायदा पहुँचाते है।

ग़ौरतलब है कि पेटा का यह बयान कुछ रिपोर्ट्स पर आधारित है। जैसा कि पेटा ने कहा कि दूध से ज्यादा फ़ायदेमंद है बियर, परन्तु आवश्यकता से ज्यादा अल्कोहल युक्त पदार्थ का सेवन करना स्वास्थ के लिए हानिकारक है।