Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

वैज्ञानिकों के DNA शोध में चौकाने वाला सत्य आया सामने, राम के वंशज हिंदू ही नहीं मुस्लिम भी है

प्रतीकात्मक तस्वीर

वैज्ञानिकों के DNA शोध में चौकाने वाला सत्य आया सामने, राम के वंशज हिंदू ही नहीं मुस्लिम भी है

अयोध्या राम जन्म भूमि विवाद विवाद काफी दिनों से चल रहा है। पिछले कुछ दिनों से इस पर प्रतिदिन सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट बुधवार से इस केस की लगातार सुनवाई में लगा हुआ है। सुनवाई के दौरान शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने पूछा था, “क्या भगवान राम का कोई वंशज दुनिया में कहीं भी या अयोध्या में मौजूद है?” कोर्ट के इस प्रश्न के बाद से प्रभु राम का वंशज होने के कई दावे सामने आये हैं। बता दें कि इन दावेदारों में राजसमंद से भाजपा सांसद और जयपुर राज घराने की सदस्य दीया कुमारी का नाम भी सामने आया है। इतना ही नहीं प्रभु राम के वंशजों में हिंदू ही नहीं मुस्लिम भी शामिल है और इसके लिए कोई दावा नहीं किया गया है बल्कि इसके लिए भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा एक डीएनए शोध किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट में राम के वंशजों की ढेरों कहानियां उपस्थित है और उनके कई दावेदार भी सामने आये हैं। जयपुर राज घराने की बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने अपने पोथीखाने में उपलब्ध वंशावली, हस्तलिपि, दस्तावेज़ों के आधार पर राम के वंशज होने के सुबूत दिए है।

श्रीराम के वंशज दुनिया भर में उपस्थित हैं, भारतीय वैज्ञानिकों के डीएनए शोध करने वाले दावों से यह बहुत मेल खाता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में ऐसे कई राजा-महाराजा हैं, जिनके पूर्वज श्रीराम थे। राजस्थान के कुछ मुस्लिम समूह भी इसमें शामिल है, यह कुशवाहा वंश से सम्बन्ध रखते है। इन्हें मुगलकाल में अपना धर्म परिवर्तन करना पड़ा, परन्तु आज भी ये लोग खुद को प्रभु श्रीराम का वंशज ही मानते हैं। इतना ही नहीं मेवात में दहंगल गोत्र के लोग भगवान राम के वंशज है। इन लोगो को छिरकोल गोत्र का मुस्लिम यदुवंशी माना जाता है।

Loading...