संसद से नागरिकता संशोधन कानून के पास होने के बाद इसके विरुद्ध देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हुए हैं। इसी कड़ी में देश की राजधानी दिल्ली में भी रविवार शाम जामिया नगर और आसपास के इलाके में छात्रों द्वारा हिंसक प्रदर्शन किया गया। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारी छात्रों की भीड़ ने चार बसों में आग लगा दी साथ ही साथ कई दूसरी गाड़ियों में भी तोड़-फोड़ की। बहरहाल इस विरोध के दौरान के एक वीडियो के साथ बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने कुछ ऐसा किया जिसकी वजह से उनका विरोध शुरू हो गया।

दरअसल किसी शख्स ने जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा पर छात्रों का मजाक उड़ाते हुए एक वीडियो फुटेज पोस्ट किया था। इसी वीडियो को अक्षय कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल से लाइक कर दिया था। अक्षय द्वारा इस वीडियो को लाइक करने के बाद बहुत सारे लोग अक्षय की आलोचना करने लग गए।

बहरहाल अपना विरोध होता देख अक्षय कुमार ने इसे अन लाइक किया। पर इस लाइक और अन लाइक के बीच के समय में अक्षय पर कुछ लोग खूब बरसे। एक बड़ा सेलेब्रिटी होने के बाद भी अक्षय के द्वारा हिंसा का मजाक बनाने पर लोग उनकी आलोचना करते नजर आये।

बहरहाल कुछ देर के बाद अक्षय कुमार ने इस मामले पर ट्वीट कर के सफाई दे दी है। उन्होंने इस बाबत किये अपने ट्वीट में लिखा कि 'जामिया मिलिया के स्टूडेंट्स के ट्वीट को लाइक करने की बात हो रही है तो बता दूँ कि वो मुझसे गलती से हुआ था। मैं स्क्रॉल कर रहा था और गलती से मुझसे लाइक प्रेस हो गया होगा। मैंने जैसे ही उसपर ध्यान दिया वैसे ही ट्वीट को अन लाइक कर दिया। मैं किसी भी प्यार से ऐसी बातों का समर्थन नहीं करता हूँ।'

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं। जहाँ इन प्रदर्शनों की शुरुआत उत्तर पूर्व राज्यों से अहिंसक विरोध के तौर पर हुई वहीं उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में इसे लेकर हिंसक विरोध हो रहे हैं। रविवार को दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया के नज़दीक और उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हिंसक प्रदर्शन हुए। बता दें की उत्तरप्रदेश के छह जिलों में धारा 144 लगी है, अलीगढ़ व सहारनपुर में इंटरनेट बंद है और इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में भी हिंसक प्रदर्शन के बाद तनाव की स्थिति बनी हुई है।