जब से समलैंगिक विवाह को भारत में कानूनी मान्यता मिली है, तब से समलैंगिक विवाह और समलैंगिंक संबंधों के मामले सामने आने लगे है। भारत में समलैंगिक संबंध के लिए धारा 377 के अंतर्गत इसे क़ानूनी रूप से मान्यता प्रदान की है। समलैंगिक सम्बन्ध किसी के बीच भी हो सकते फिर चाहे वो पुरुष हो या महिला। ऐसा ही एक राजस्थान का मामला सामने आया है।

राजस्थान स्थित शाहजहांपुर नामक कस्बे में  1 जून 2019 को एक विवाहिता अपने पति को छोड़कर बिना किसी को बताये घर से चली गई थी। पति ने विवाहिता को तलाशने की कोशिश की परन्तु नहीं मिलने पर शाहजहांपुर थाने में FIR दर्ज करवाई। उसके बाद पुलिस ने अपनी कार्यवाही की और उसे हरियाणा के मानेसर में एक महिला के साथ पकड़ा। राजस्थान पुलिस विवाहिता को शाहजहांपुर थाने ले आई और पुलिस के सामने अपनी बात रखी जिसे जानकर पुलिस भी सकते में आ गई।

शाहजहांपुर थाने में जब विवाहिता से पूछताछ की तो महिला ने बताया कि वह अपनी सहमति से अपनी समलैंगिक प्रेमिका के साथ अपने पति का घर छोड़कर गई थी। वे दोनों हरियाणा के मानेसर में लिव इन रिलेशनशिप में रह रही थी। दोनों एक दूसरे से पिछले चार वर्षो से एक दूसरे से प्रेम करते थे और विवाहिता के परिजन ने उस महिला की शादी करवाने का झूठ बोल कर ज़बरदस्ती विवाहिता की शादी करवा दी थी।

दोनों ने एक दूसरे को बालिग़ बताते हुए थाने में ही जीने और मरने की इच्छा सामने रखी। शाहजहांपुर थाने के थाना प्रभारी ने दोनों महिलाओं को महिला पुलिस की निगरानी में रखा है और अब उन्हें मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा।